Wednesday, February 1, 2017

बेहट सीट पर विकास के दम पर सामाजिक समीकरणों को ध्वस्त कर पाएंगे महावीर सिंह राणा?

उत्तर प्रदेश की सीट संख्या 01----

सहारनपुर की बेहट सीट,
भौगौलिक रूप से इसकी सीमाएं उत्तराखण्ड,हरियाणा से मिलती है और हिमाचल प्रदेश की सीमा भी यहाँ से बहुत नजदीक है।।

यहाँ के आंकड़ो पर विशेष ध्यान दीजिये...

इस विधानसभा सीट पर मुस्लिम वोट 52% है, दलित वोट 18% है, सैनी वोट 8% है
और बचे हुए 22% हिंदुओं में राजपूत समेत 36 जातियां हैं!!!

बसपा ने इस सीट पर उत्तर प्रदेश के सबसे धनवान मुस्लिम प्रत्याशी हाजी इक़बाल को टिकट दिया है, जो दलित+मुस्लिम मतों [18+52=70%] के सहारे अपनी जीत के प्रति आश्वस्त है!!!

सपा कांग्रेस गठबंधन ने इस सीट पर नरेश सैनी को टिकट दिया है जो पिछली बार मात्र 500 वोट से हार गए थे, ये भी सैनी+मुस्लिम मतो [10+52÷2=36%] के सहारे इस बार जीत के ख्वाब देख रहे हैं।।।पर इन्हें इस बार मुस्लिम मत मिलते दिखाई नही दे रहे हैं, जिससे सैनी मतदाता भी आशंकित हैं कि कहीं बसपा के हाजी इक़बाल न जीत जाएं इसलिए अंतिम समय में राष्ट्रवादी  सैनी वोट बीजेपी के पाले में जा सकते हैं।

बीजेपी ने इस सीट पर वर्तमान विधायक महावीर सिंह राणा को टिकट दिया है, जिनके भाई श्री जगदीश सिंह राणा इस क्षेत्र से 3 बार विधायक और यूपी में कैबिनेट मंत्री रहे हैं और वर्ष 2009-2014 के बीच सहारनपुर लोकसभा सीट से सांसद भी रहे हैं।
इन्हें हरवाने के लिए जसमोर स्टेट के कुंवर आदित्य प्रताप राणा भी वोटकटवा के रूप में निर्दलीय खड़े हो गए हैं!!!
हिन्दुओ में 10 हजार वोट वाली काम्बोज बिरादरी के उम्मीदवार को रालोद से टिकट दिलवाकर भी बीजेपी उम्मीदवार को नुकसान पहुंचाया गया है!!!!

अब बताइये क्या उपरोक्त सामाजिक समीकरणों के हिसाब से यहाँ बीजेपी उम्मीदवार की जीत के कोई चांस हैं ?????????

प्रथम दृष्टया देखने पर यह असम्भव लगता है पर पहले भी राणा परिवार अपनी लोकप्रियता और विकासवादी नीतियों के दम पर सामाजिक समीकरणों को ध्वस्त करके इस सीट पर 5 बार सफलता के झंडे गाड़ चुका है...

मात्र 22% अन्य हिन्दू वोट के सहारे जीत सम्भव नही जब तक मुस्लिम,दलित और सैनी वोट में सेंध न लगाई जाए और भले ही महावीर राणा बीजेपी के टिकट पर खड़े हों फिर भी वो अपने परम्परागत मुस्लिम मतो को अपने पाले में खींचने में कामयाब हो रहे हैं...

वेस्ट यूपी में महावीर सिंह राणा और जेवर सीट से ठाकुर धीरेन्द्र सिंह ही ऐसे उम्मीदवार होंगे जो बीजेपी के टिकट पर भी मुस्लिम मतो को अपनी ओर खींच पाने में सक्षम होंगे,

अगर महावीर राणा 10 हजार मुस्लिम, 10 हजार दलित और इतने ही सैनी मतो को अपनी ओर खींच पाए तो इस मुस्लिम बाहुल्य सीट पर एक बार फिर से चमत्कार सम्भव है।
और अभी तक महावीर सिंह राणा अपनी कोशिस में सफल दिखाई दे रहे हैं

No comments:

Post a Comment